facebook
AD

टीवीएस iक्यूब इलेक्ट्रिक बनाम बजाज चेतक इलेक्ट्रिक

Read inEnglish
Authors Image

Anuj Mishra

1,752 बार पढ़ा गया
टीवीएस iक्यूब इलेक्ट्रिक बनाम बजाज चेतक इलेक्ट्रिक

सरकार मैन्युफ़ैक्चरर्स को इलेक्ट्रिक वीइकल बनाने के लिए प्रेरित कर रही है। इसी कड़ी में दो-​पहिया गाड़ियों के दो बड़े ब्रैंड्स इस सेग्मेंट में प्रवेश कर रहे हैं। हाल ही में इलेक्ट्रिक सेग्मेंट में प्रवेश करने वाली टीवीएस ने iक्यूब इलेक्ट्रिक को पेश किया है, जो कि बजाज के चेतक इलेक्ट्रिक को कड़ी टक्कर दे सकता है। अब ख़रीदारों के लिए इनके बीच चुनना एक बड़ी चुनौती बन गया है। इसलिए हम आपको इन दोनों गाड़ियों की तुलना कर, आपके फ़ैसले को आसान बना रहे हैं।

Bajaj Chetak Left Front Three Quarter

डिज़ाइन

इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की स्टाइलिंग काफ़ी कन्वेंशनल है, जहां बाक़ी नई इलेक्टिक वीइकल्स का लुक काफ़ी फ़्यचूरिस्टिक है। iक्यूब का लुक काफ़ी मॉडर्न है, तो वहीं चेतक के लुक की प्रेरणा उसके पुराने वर्ज़न्स से ली गई है। टीवीएस ने अपनी ई-स्कूटर को बॉक्सी प्रोफ़ाइल दिया हुआ है, तो वहीं चेतक की पूरी सुडौल बॉडी पर एक लाइन बनी हुई है। इसके साथ ही बजाज ने अपनी ई-स्कूटर के छोटे-छोटे डीटेल्स पर काफ़ी काम किया है। 

Bajaj Chetak Left Front Three Quarter

फ़ीचर्स

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को जिस तरह का होना चाहिए, उसके लिहाज़ से दोनों स्कूटर्स में काफ़ी मॉडर्न फ़ीचर्स जोड़े गए हैं। इसमें पूरी तरह एलईडी लाइटिंग और फ़ुल-डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, ब्लूटुथ कनेक्टिविटी दी गई है। इसके साथ ही इसमें गाड़ी के बारे में व राइड की भी पूरी जानकारी उपलब्ध होगी। हालांकि इस मामले में जहां चेतक ने एलसीडी स्क्रीन दी हुई है, iक्यूब चेतक से एक क़दम आगे निकलकर पूरी तरह से टीएफ़टी डिस्प्ले, कनेक्टेड फ़ीचर्स के लिए इन-बिल्ट सिम दे रहा है। यह कंसोल में भी काफ़ी जानकारी दिखाता है, बजाय चेतक की तरह स्मार्टफ़ोन ऐप में जानकारी दिखाने के। 

Bajaj Chetak Display

बैटरी और मोटर

इलेक्ट्रिक वीइकल ख़रीदारों के लिए बैटरी रेंज एक बड़ा मामला है। यहां चेतक ने 3kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ बाज़ी मार ली है। चेतक राइडिंग मोड के अनुसार 85 किमी से लेकर 95​ किमी तक का रेंज देता है। वहीं iक्यूब में 2.25kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो एक बार की चार्जिंग में 75 किमी की दूरी तय कर सकता है। वहीं टीवीएस की टॉप स्पीड चेतक के मुक़ाबले ज़्यादा है। iक्यूब 78 किमी प्रति घंटे की स्पीड पा सकता है, तो वहीं चेतक की अधिकतम स्पीड 60 किमी प्रति घंटा है। आपको बता दें कि iक्यूब 0-40 किमी प्रति घंटे की स्पीड मात्र 4.2 सेकेंड्स में पा सकता है। दोनों स्कूटर्स 5A चार्जर के साथ आते हैं, ​जो कि तक़रीबन पांच घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो सकते हैं। 

Bajaj Chetak Wheels-Tyres

साइकल पार्ट्स

iक्यूब और चेतक दोनों में 12-इंच के पहिए दिए गए हैं, लेकिन दोनों का सस्पेंशन सेटअप अलग-अलग है। जहां टीवीएस में टेलिस्कोपिक फ्रंट फ़ोर्क्स है और ड्युअल शॉक एब्ज़ॉर्बर्स हैं। वहीं चेतक में ​पारंपरिक सिंगल-साइडेड सस्पेंशन सामने की ओर और पीछे की ओर मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। अब बात करें ब्रेकिंग की तो दोनों ई-स्कूटर्स में सामने के पहियों में डिस्क ब्रेक अप और पिछले पहियों में ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं। चेतक का एक लोअर मॉडल अर्बेन भी है, जिसके दोनों पहियों पर ड्रम ब्रेक दिया गया है।

Bajaj Chetak Motor

क़ीमत और उपलब्धता

बजाज चेतक अर्बेन और प्रीमियम इन दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। जिनकी क़ीमत 1.12 लाख और 1.29 लाख रुपए क्रमश: है। वहीं दोनों मॉडल्स के लुक में थोड़े बहुत बदलाव किए गए हैं और साथ ही प्रीमियम वेरिएंट के सामने के पहियों में डिस्क ब्रेक दिया गया है, वहीं अर्बेन में यह सुविधा नहीं है। पुणे और बैंगलोर इन दोनों शहरों में इनकी बुकिंग शुरू हो गई है और फ़रवरी के अंत तक डिलिवरीज़ भी शुरू हो जाएगी। वहीं टीवीएस ने iक्यूब का एक ही वेरिएंट लॉन्च किया है, जिसकी क़ीमत 1.15 लाख रुपए रखी गई है। मौजूदा वक़्त में इसकी बुकिंग केवल बैंगलोर में शुरू की गई है और इसकी डिलिवरीज़ भी शुरू हो चुकी है। 

(सभी ऑन रोड प्राइज़)

संबंधित न्यूज़

हाल-फ़िलहाल की न्यूज़

बजाज चेतक गैलरी

  • बजाज
  • अन्य ब्रैंड्स
बजाज चेतक
बजाज चेतक
₹ 1,17,897से शुरु
औसत एक्स-शोरूम प्राइस
मेरे शहर में प्राइस दिखाएं
AD

फ़ीचर्ड Scooters

  • Popular
  • Upcoming
होंडा एक्टिवा 6g
होंडा एक्टिवा 6g
₹ 77,712से शुरु
औसत एक्स-शोरूम प्राइस
मेरे शहर में प्राइस दिखाएं
टीवीएस एनटॉर्क 125
टीवीएस एनटॉर्क 125
₹ 87,134से शुरु
औसत एक्स-शोरूम प्राइस
मेरे शहर में प्राइस दिखाएं
सुज़ुकी एक्सेस 125
सुज़ुकी एक्सेस 125
₹ 82,263से शुरु
औसत एक्स-शोरूम प्राइस
मेरे शहर में प्राइस दिखाएं
लैम्ब्रेटा v125
लैम्ब्रेटा v125

₹ 80,000

से शुरु
जुलाई 2024 (Tentative)अपेक्षित लॉन्च
लैम्ब्रेटा v200
लैम्ब्रेटा v200

₹ 1,00,000

से शुरु
जुलाई 2024 (Tentative)अपेक्षित लॉन्च
होंडा pcx 125
होंडा pcx 125

₹ 85,000

से शुरु
अक्टूबर 2024 (Tentative)अपेक्षित लॉन्च

बजाज चेतक की भारत में प्राइस

शहरऑन-रोड प्राइस
Mumbai₹ 1,31,707
Bangalore₹ 1,30,569
Delhi₹ 1,32,471
Pune₹ 1,23,707
Hyderabad₹ 1,23,386
Ahmedabad₹ 1,38,610
Chennai₹ 1,31,819
Kolkata₹ 1,29,499
Chandigarh₹ 1,23,645
AD
  • होम
  • न्यूज़
  • टीवीएस iक्यूब इलेक्ट्रिक बनाम बजाज चेतक इलेक्ट्रिक